Home > Uncategorized > कुछ बाते जो आपका पर्स भर देगी नोटों से

कुछ बाते जो आपका पर्स भर देगी नोटों से

पर्स हर वयक्ति की पॉकेट में रहता है और हर कोई चाहता है की उस का पर्स हमेशा पैसो से भरा रहे । परन्तु इसके लिए हमें कुछ साधारण बातो का ध्यान रखना पड़ेगा । हमें हमारे पर्स में बेकार की सामग्री हटाना पड़ेगी और उसे साफ भी रखना पड़ेगा । जी हां,  पर्स में रखी कुछ सामग्री ऐसी होती हैं जो धन के आगमन को रोकती हैं। यदि आपके पर्स में भी सामग्री रखी हैं इन्हें फौरन निकाल बाहर करें जैसे

कटे-फटे नोट :-

सर्वप्रथम हमें अपने पर्स में कटे फटे रूपये नहीं रखना चाहिये ये हमारी सोच में नकारात्मकता लाते हैं और हमारा पर्स में रुपयो के आगमन रोकते है यदि पर्स में है तो इन्हें तुरंत हटाएं।

पुराने बिल :-


यह भी वास्तविकता है कि आप पुराने बिलों को अत्यधिक संभालने के चक्कर में पर्स में ही रखना पसंद करते हैं लेकिन वह वृत्ति धन के आगमन को रोकती है। पुराने बिलों को सम्भाल कर अलमारी या अन्य सुरक्षित स्थान पर रखें इन्हें भी पर्स से हटाये ।

दिवंगत परिजन की तस्वीर :-


घर में किसी का देहांत हो जाए तो उनकी तस्वीरों से हमारा भावनात्मक जुड़ा़व हो जाता है लेकिन यह आदत हमारे धन के प्रबल योग को भी कमजोर करती है। शुभता की दृष्टि से भी यह उचित नहीं है। अपने निकटतम की स्मृतियों को घर में और यादों में सहेजे पर्स में नहीं।

 

उधारी का हिसाब :-


हमने  जिनसे उधार लिया है और जिन्होंने हमसे उधार लिया है यह दोनों ही हिसाब किसी डायरी में लिखकर घर में ही रखें। पर्स में रखने से धन की आमद पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

 

इष्टदेव की तस्वीर :-


हमारी श्रद्धा के अनुसार हम देवी-देवताओं की तस्वीर को पर्स में रखते हैं लेकिन यह वृत्ति उचित नहीं है। तस्वीर के बजाय आप उनके यंत्र पर्स में रख सकते हैं।

ब्लेड-चाकू या अन्य तीखी-नुकीली सामग्री :-


अक्सर कुछ लोग अपनी सुरक्षा और हिफाजत के लिए ब्लेड-चाकू या अन्य नुकीली सामग्री रखते हैं लेकिन इन्हें रखने से नकरात्मक ऊर्जा का संचार होता है। कई बार अनजाने में यही चीजें स्वयं के लिए खतरनाक साबित हो जाती हैं। धन के लिए तो यह शत्रु सामग्री है। अगर सुरक्षा के लिए इन्हें रखना जरूरी है तो पर्स के गोपनीय जेब में रखें।

फालतु कागज़ात:-


जो भी अनुपयोगी सामग्री है, बेकार है, काम की नहीं है उन्हें जितनी जल्दी हो सके बाहर का रास्ता दिखाएं क्योंकि पर्स में पुराने पड़े कागज़ात और बेकार सामग्री को रखने से धन नहीं ठहरता और मां लक्ष्मी को भी ऐसा सामान पसंद नहीं है।

 

अंत में विशेष और कुछ जरुरी बाते :-

 

यदि आपका पर्स कट फट गया है तो उसे तुरंत बदल दे क्योंकि कटा फटा हुआ पर्स आर्थिक नुकसान करने वाला माना जाता है। इसीलिए पर्स कटे फटे तो उसे तुरंत बदल देना चाहिए। हाँ खाने पीने की चीजें जैसे चॉकलेट, टॉफी, पान मसाला आदि भी अपने पर्स में नहीं रखें इससे भी पर्स में धन का आगमन रुकता है ।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *