Home > धर्म > रविवार को किस रंग के कपडे पहनने से दूर हो जाती है थकान

रविवार को किस रंग के कपडे पहनने से दूर हो जाती है थकान

रंगो का महात्व

हमारे जीवन में रंगों का अपना अलग ही महत्व है। रंग मानव जीवन के अंदर उमंग, उत्साह, खुशी  भरने के साथ-साथ कई बार दुख, तनाव, गुस्सा भी लाते हैं। इसलिए किस दिन, कौन से रंग का उपयोग किया जाए व किस रंग के वस्त्रों को धारण किया जाए यह जानना हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है….


सोमवार-
सोमवार यानी सप्ताह का पहला दिन जो कि सौम्य शीतल चंद्रमा का दिन माना जाता है । इसलिए इस दिन का रंग है सफेद, चमकीला या सिल्वर. इस दिन पीच, बेबी पिंक, क्रीम, आसमानी और हल्का पीला भी पहना जा सकता है लेकिन सफेद पहनना सबसे शुभ होता है । दिन को खुशनुमा व शांतिपूर्ण चाहते हैं तो सफेद के सिवा कोई दूसरा रंग न पहने।

मंगलवार –
सप्ताह का दूसरा दिन जिसे हम  हनुमान जी का दिन मानते है । उनकी मूर्तियों में भगवा रंग देखा जाता है। इसलिए इस दिन का विशेष रंग है भगवा, जिसे अंग्रेजी में ऑरेंज कलर कहते हैं। इस दिन के ग्रह ‘मंगल’ के हिसाब से चैरी रेड या लाल के मिलते-जुलते शेड्स भी सौभाग्य लाते हैं। दुश्मन को हराना हो तो इस दिन पराक्रम बढ़ाने के लिए लाल रंग जरूर पहनें।

बुधवार-
तीसरा दिन होता है देवों के देव गणपति का, जिन्हें दूर्वा सबसे ज्यादा प्रिय है। इसलिए इस दिन हरे रंग का महत्व है। बुध ग्रह स्वयं भी हरे रंग का होता है। अत: जिन लोगों की वाणी में रुकावट हो या जिनकी आवाज कर्कश हो उनके लिए हल्का हरा रंग अच्छा रहेगा। साथ ही उग्र वाणी वालों को सफेद रंग पहनना चाहिए। ज्योतिष के अनुसार चंद्र बुध की माता है और बुध के दोषों का शमन करने के लिए चंद्र को तेजस्वी बनाना चाहिए। कहने का अर्थ है कि चंद्र से बुध दबता है।

गुरुवार-
गुरुवार सप्ताह का चौथा दिन जिसे हम बृहस्पतिवार भी कहते हैं । यह दिन बृहस्पति देव और साईं बाबा दोनों का माना जाता है । बृहस्पति देव स्वयं पीले हैं, तो इस दिन का रंग है पीला। गुरुवार को पीले के अलावा सुनहरा, गुलाबी, नारंगी और पर्पल भी ट्राय कर सकते हैं । इस दिन पीले के सभी शेड ज्यादा प्रभावी हैं।  इसे पहनने से दिन शुभ रहेगा ।

शुक्रवार-
यह यह सप्ताह का पांचवा दिन है जो सर्वव्यापी जगतजननी देवी मां का दिन माना जाता है। इसलिए यह दिन सभी रंगों का मिक्स या प्रिंटेड कपड़ों का होता है। इस दिन विशेष रूप से गुलाबी रंग के सारे शेड्स और रंगबिरंगे फ्लोरल प्रिंटेड कपड़े पहने जा सकते हैं। लंबी धारी वाले, चैक्स और छोटी प्रिंट के कपड़े इस दिन पहनिए और सफलता हासिल कीजिए। इस दिन हमेशा साफ-सुथरे उजले कपड़े पहनना चाहिए।

शनिवार-
शनिवार को शनिदेव का दिन माना जाता है जो सप्ताह का छटवा दिन है। शनि देवता को समर्पित इस दिन गहरा नीला रंग पहना जाता है। यह रंग मन के उतार-चढ़ाव का होता है । आत्मविश्वास में वृद्धि के लिए जामुनी, बैंगनी, गहरा नीला और व्यवस्थित दिन के लिए नेवी ब्लू, स्काय ब्लू उचित रहेंगे। आमतौर पर शनिवार को नौकरी और शादी की पहली बातचीत के लिए अच्छा दिन माना जाता है। शनि अगर अनुकूल हो तो स्थिरता देते हैं। अत: इस दिन नीले के सारे शेड आपको सफलता देंगे।

रविवार-
रविवार या इतवार यह सप्ताह का सातवां व अंतिम दिन है । रविवार को सूर्य का दिन माना गया है और सूर्य की उपासना के कारण इस दिन गुलाबी, सुनहरे और संतरी (ऑरेंज) रंग को विशेष महत्व दिया जाता है। इस दिन नए कपड़े धारण करने को मना किया जाता है और बताये गये रंगो के परिधान पहनने को कहा जाता है । इन खिले-खिले रंगों के पुराने परिधानों को रविवार के दिन पहनने से सप्ताह भर की थकान दूर हो जाती है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *